Latest news
चेयरमैन अतुल नागपाल व उनकी धर्मपत्नी गीतांजलि नागपाल द्वारा ‘ल... अरूण वधवा ने यूनियन को दिलाया विश्वास, सरकार पर बनाया जाएगा दब... नाजायज शराब खिलाफ कसा शिकंजा, 10 दिन में दर्ज किए 42 केस, 28 आ... भाजपा पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर बूथ स्तर तक पार्टी का विस... देह व्यापार का धंधा करने के आरोप में जिम व अबोहर पैलेस संचालक ... आप पार्टी के नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पुलिस द्वारा दर्ज क... लायंस क्लब विशाल ने वितरित की राशन की 31 किट्टें जानलेवा साबित हो सकता है डैड रोड पर खोदा गडढा जीएवी जैन आदर्श विद्यालय के विद्याॢथयों द्वारा रक्षा बंधन पर्व... जलालाबाद शहर को सैनिटाईज करने के लिए 11 सदस्यीय टीम का गठन

फाजिलका तहसील स्कूलों ने एक प्लेटफार्म पर आते हुए अन-एडेड स्कूल फेडरेशन (यूएसएफ) का किया गठन







फाजिलका-(दलीप दत्त)-फाजिलका तहसील के सीबीएसई, आईसीएसई व पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबंधित लगभग 80 अन-एडेट स्कूलों ने एक प्लेटफार्म पर आते हुए अन-एडेड स्कूल फेडरेशन (यूएसएफ) का गठन किया है, जिसकी विधिवत रूप से घोषणा रविवार को फिरोजपुर रोड पर स्थित विजडम कान्वेंट स्कूल में आयोजित बैठक में की गई। यूएसएफ के चेयरपर्सन बनाए गए शिक्षाविद् विजय मोंगा ने बताय कि कोविड-19 ने सारी दुनिया के कारोबार को प्रभावित किया है। लेकिन स्कूलों में काम कर रहे अध्यापक, नान टीचिंग स्टाफ, स्कूल ट्रांसपोर्ट चालक और कंडक्टरों के जीवन को बहुत ज्यादा प्रभावित किया हे। लेकिन स्कूल अध्यापकों ने ऐसे माहौल में अपनी प्रतिभा से बच्चों की पढ़ाई के साथ लगातार बांधे रखा है।  फेडरेशन में सर्वसम्मति से अध्यक्ष बनाए गए रेडियेंट पब्लिक स्कूल माहूआना बोदला के संचालक संदीप छाबड़ा ने बताया कि बच्चों को जो आनलाइन पढ़ाई के जरिये जो मुश्किलें आ रही हैं, उनमें सुधार करना भी इस फेडरेशन का मुख्य लक्ष्य रहेगा। वहीं फेडरेशन के महासचिव एडवोकेट रवि मक्कड़ ने बताया कि स्कूल मैनेजमेंट उन माता पिता की भी सहायता करेगी जिनका काम लॉकडाउन के दौरान प्रभावित हुआ है। यह समय माता पिता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का समय है। माता पिता को हर मुश्किल में स्कूल के साथ संबंध स्थापित करना चाहिए। स्कूल संचालकों और अभिभावकों का आपसी सहयोग ही इस मुश्किल की घड़ी में बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने में अहम रोल अदा कर सकता है।

यह है फेडरेशन गठन का उद्देश्य

पहले देखने में आता था कि अलग अलग शिक्षा बोर्ड से संबंधित अलग अलग स्कूल एसोसिएशन होती थी लेकिन अब जब पूरे विश्व पर एक ही तरह का खतरा कोरोना के रूप में मंडरा रहा है तो ऐसे में सभी बोर्ड से संबंधित स्कूलों का एकजुट होना भी जरूरी है। इस संकट काल में ही भी अधिकांश स्कूलों ने आनलाइन शिक्षा के जरिये विद्यार्थियों की पढ़ाई को प्रभावित नहीं होने दिया, न ही अपने अध्यापकों को वेतन देने से इंकार किया, सरकार की हर हिदायत का पालन किया, यहां तक कि क्लेरिकल स्टाफ और वैन चालक व परिचालकों के साथ साथ स्कूल में काम करने वाले चौकीदार, चपरासी, माली व अन्य हर तरह के स्टाफ को काम पर बनाए रखा और उन्हें काम ठप होने के बावजूद मेहनताना दिया। स्कूलों ने अपनी जिम्मेवारी बखूबी निभा दी है अब स्कूलों का अस्तित्व बचाए रखने के लिए अभिभावकों के सहयोग और सरकार के प्रोत्साहन की जरूरत है, वही सहयोग और प्रोत्साहन प्राप्त करना इस फेडरेशन के गठन का मुख्य उद्देश्य है। फेडरेशन में शामिल स्कूल संचालकों ने कहा कि अधिकांश अभिभावक फीसों व अन्य खर्चों का योगदान देते हुए सहयोग कर रहे हैं। फिर भी जो लोग कोरोना के चलते प्रभावित हुए हैं, फेडरेशन से संबंधित स्कूलों ने उनके लिए विशेष रियायतों की घोषणा की है। 
एनुअल चार्जेस में 30 प्रतिशत की छूट, ट्यूशन फीस में 12 प्रतिशत राहत
फेडरेशन के महासचिव एडवोकेट रवि मक्कड़ ने बताया कि कोरोना के चलते कामकाज प्रभावित हो गए हैं। अभिभावकों की इस परेशानी को समझते हुए स्कूल संचालक अपने एनुअल चार्जेस में 30 प्रतिशत की छूट देने जा रहे हैं। जो स्कूल एनुअल चार्जेस नहीं लेते, वह ट्यूशन फीस में 12 प्रतिशत छूट देंगे। स्कूल संचालक अभिभावकों का हरसंभव सहयोग करने को तैयार हैं। 
ये हैं यूएसएफ के कार्यकारिणी सदस्य
अन-एडेड स्कूल फेडरेशन की कार्यकारिणी में शिवालिक स्कूल संचालक विजय मोंगा चेयरमैन, रेडियेंट पब्लिक स्कूल माहूआना बोदला के संचालक संदीप छाबड़ा अध्यक्ष, चाणक्य स्कूल फाजिल्का के प्रबंधक एडवोकेट रवि मक्कड़ महासचिव, सेंट पब्लिक हाई स्कूल मंडी लाधूका के संचालक विमल अनेजा को वित्त सचिव, विद्या निकेतन हाई स्कूल फाजिल्का के संचालक सतीश सेतिया, एवी पब्लिक स्कूल के चेयरमैन रमन वाट्स, होली हार्ट डे बोर्डिंग पब्लिक स्कूल फाजिल्का के संचालक रमेश भूसरी, न्यू गुुरुकुल पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल दयानंद उपाध्यक्ष, जीएवी जैन स्कूल फाजिल्का के प्रिंसिपल नरेश सपड़ा संयुक्त सचिव, सर्वहितकारी विद्या मंदिर प्रबंधन, सैक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल प्रबंधन के नुमाइंदे सलाहकार, विजडम कान्वेंट स्कूल के संचालक परमजीत सिंह वैरड़, स्वामी दयानंद माडल स्कूल फाजिल्का के संचालक नरेश जुनेजा को-आर्डीनेटर,  काम्फी इंटरनेशनल स्कूल के चेयरमैन गौरव झींझा प्रैस सचिव बनाया गया है। जबकि कार्यकारिणी सदस्यों में गाडविन पब्लिक स्कूल घल्लू के एमडी जगजीत सिंह बराड़, श्री जैन हाई स्कूल से सुधीर जैन, नवनिर्माण पब्लिक स्कूल अरनीवाला के दविंदर शर्मा, डीसी डीएवी पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल डा. राजन छाबड़ा, एसकेबी डीएवी शताब्दी पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल जीडी सैनी, द हेरीटेज स्कूल फाजिल्का के संचालक नवदीप छाबड़ा व एसडी माडल स्कूल फाजिल्का के प्रतिनिधि पंंकज ठकराल को शामिल किया गया है।  
127 Views


Leave a Reply

error: Content is protected !!