Latest news
एसडीएम द्वारा व्यापार मंडल व अन्य संस्थाओं तथा लोगों को कोरोना... बीजेपी और गऊशाला सेवा समिति ने 1992 में मंदिर निर्माण को लेकर ... श्री राम मंदिर भूमि पूजा करने की पूर्व संध्या और लगाए 493 पौध पर्यावरण को बचाने के लिए बहुपर्तीय वर्ष लगाए फार्मासिस्टों और दर्जा चार कर्मचारियों का धरना 47वें दिन में श... सावन माह के आखिरी सोमवार को ठंडे ठंडे सेब की मुरब्बे का भंडारा... सरकारी प्राइमरी स्कूल सुलतानपुरा (नीम वाला स्कूल) को दूसरी बार... लोगों को अलग-अलग बीमारियों से बचाने के लिए नगर कौंसिल फाजिल्का... आप पार्टी के नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पुलिस द्वारा दर्ज क... लायंस क्लब विशाल ने वितरित की राशन की 31 किट्टें

स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में सफलता हासिल करने के लिए रैकिंग का कार्य शुरू







Ranking begins to achieve success in the Cleanliness Survey-2020

फाजिलका-(दलीप दत्त )-स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में सफलता हासिल करने के लिए नगर कौसिल ने प्रयास तेज कर दिए हैं। इसके तहत अस्पताल, स्कूल, मार्केट व होटल आदि की रैकिंग शुरू कर दी गई है। पहले चरण में अस्पतालों की रैकिंग का काम मुकम्मल कर लिया गया है। इसके बाद स्कूलों की रैकिंग का कार्य शुरू किया गया है। इस सबंध में जानकारी देते हुए नगर कौंसिल के सैनेटरी इंस्पैक्टर नरेश खेड़ा ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 के मापदंड़ो के अनुसार नगर कौंसिल के ईओ रजनीश गिरधर की अगवाई में शहर को अधिक साफ सुथरा बनाने के उद्देश्य से यह अभियान शुरू किया गया है। जिसमें स्कूलों, अस्पतालों, होटलों व मार्केट को साफ सुथरा बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शहर के सभी मुख्य अस्पतालों की रैकिंग का कार्य मुकम्मल हो चुका है और अब स्कूलों की रैकिंग का कार्य शुरू किया गया है। इसके अलावा शहर के विभिन्न स्थानों पर गीले और सूखे कूड़े को अलग अलग करने के लिए अस्थायी रूप से बनाए गए मटीरियल रिकवरी फैस्लिटी (एम.आर.एफ.) सैंटरों का निरीक्षण भी लगातार किया जा रहा है। रैकिंग के अवसर पर नगर कौंसिल के सैनेटरी इंस्पेक्टर नरेश खेड़ा, सीएफ गुरविन्द्र सिंह, मोटीवेटर संतोष रानी व राज कुमारी आदि मौजूद थे।

प्वाइंट अनुसार दिए जा रहे हैं अंक

उन्होंने बताया कि इस दौरान देखा जा रहा है कि अस्पताल, स्कूल, मार्केट व होटल में गीला व सूखा कूड़े का अलग अलग प्रबंध, पॉलीथिन व डिस्पोजल का प्रयोग होता है या नहीं, कूड़ा फैंकने के प्वाइंट, कूलर व फ्रिज की सफाई सहित अन्य कई प्वाइंट देखे जा रहे हैं। इसके अलावा संस्थान के आसपास  सफाई चैक की जा रही है। उन प्वाइंटों की सफाई के अनुसार अंक दिए जा रहे हैं।

यह है उद्देश्य

नरेश खेड़ा ने बताया कि शहर स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में भाग ले रहा है। फाजिल्का शहर को इस बार भी अच्छे रैंक में लाने के उद्देश्य से यह अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि बच्चे अपना अधिकतर समय स्कूलों में बिताते हैं। सुबह और शाम के वक्त खिलाड़ी खेलने और आम लोग सैर के लिए आते हैं। इसलिए स्कूल में सफाई बहुत जरूरी है। अस्पताल में अधिकतर मरीजों का आना जाना रहता है। इस कारण वहां सफाई जरूरी है। होटल और मार्केट में भी लोगों का अधिक आना जाना होता है। होटलों में लोग खाना खाते हैं व मार्केट में खाने पीने व अन्य समान की खरीददारी होती है। इसलिए वहां भी सफाई का अहम स्थान है।

149 Views


Leave a Reply

error: Content is protected !!