Latest news
भाजपा पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर बूथ स्तर तक पार्टी का विस... देह व्यापार का धंधा करने के आरोप में जिम व अबोहर पैलेस संचालक ... आप पार्टी के नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पुलिस द्वारा दर्ज क... लायंस क्लब विशाल ने वितरित की राशन की 31 किट्टें जानलेवा साबित हो सकता है डैड रोड पर खोदा गडढा जीएवी जैन आदर्श विद्यालय के विद्याॢथयों द्वारा रक्षा बंधन पर्व... जलालाबाद शहर को सैनिटाईज करने के लिए 11 सदस्यीय टीम का गठन सेवानिवृत हुए कार्यकारी इंजीनियर चंद्र अग्रवाल को जूनियर इंजीन... फाजिल्का में शहद ऊधम सिंह पार्क में क्षेत्रवासियों ने श्रद्धाप... पावरकाम ने सब डिवीजन के मुख्य कार्यालय का ही काट दिया कनैक्शन

मोहित शर्मा ने स्व. प्राण के पुत्र निखिल प्राण से करवाया रूबरू







-प्राण कॉमिक्स की दुनिया में भारतीय लीजेंड हैं-मोहित शर्मा 

फाजिलका-(दलीप दत्त)-हर किसी के बचपन, लड़कपन का साथी रहे चाचा चौधरी, पिंकी, अंकुर जैसे कार्टून कैरेक्टर के रचयिता प्राण भले ही अब इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनके द्वारा गढ़े गए पात्र पुनर्जन्म लेकर हमारे सामने आ गए हैं। जी हां अब ये सब कैरेक्टर डिजिटल रूप में हमारे सामने आ गए हैं। यह जानकारी कार्टून निर्माता स्व. प्राण के ही फाजिल्का निवासी परिजन मोहित शर्मा ने किया।

 

जानकारी देते एमएस कम्प्यूटर्स के संचालक मोहित शर्मा

फाजिल्का में आईटी शिक्षा के जन्मदाता माने जाने वाले स्व. विनोद शर्मा के पुत्र एंव एमएस कम्प्यूटर्स के संचालक मोहित शर्मा ने बताया कि प्राण कॉमिक्स की दुनिया में भारतीय लीजेंड हैं। साल 2014 में देहांत के बाद भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री अवार्ड प्रदान किया है। उनकी पत्नी आशा प्राण ने उनकी जीवनगाथा लिखी है जिसे वह फाजिल्का जिले के मीडिया के साथ सांझ करते हुए खुशी महसूस कर रहे हैं। मोहित शर्मा ने बताया कि श्रीमती प्राण फाजिल्का जिले के अबोहर की निवासी रही हैं और वह आज भी इस क्षेत्र से प्यार करती हैं। प्राण जी के देहांत के बाद उनके द्वारा रची कार्टून कॉमिक्स की दुनिया का संचालन उनके सुपुत्र निखिल प्राण बखूबी कर रहे हैं। उन्हीने कॉमिक्स की हार्ड कॉपी के साथ साथ आज के तकनीकी युग में सभी कैरेक्टर्स को डिजिटल कर दिया है जो हॉट स्टार और अन्य डिजिटल मीडिया प्लेटफार्म पर धूम मचा रहे हैं।   निखिल प्राण ने चाचा चौधरी व अन्य कार्टून करेक्टर्स के बच्चों से बड़ों तक में पाए जाने वाले जुनून के दिनों की यादें ताजा की। निखिल प्राण ने कहा कि उनका परिवार मूल रूप से पंजाबी परिवार है और उनकी इच्छा है कि पंजाबियों का प्यार उन्हें हमेशा मिलता रहे। 

 

 

सम्मान

प्राण को कई पुरस्कारों से नवाजा गया था। वर्ष 1995 में उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डस में दर्ज किया गया था। इसके अलावा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कार्टूनिस्ट्स ने वर्ष 2001 में उन्हें ‘लाइफ टाईम अचीवमेंट अवॉर्ड’ से नवाजा था। ‘द वर्ल्ड एनसाइक्लोपीडिया ऑफ कॉमिक्स‘ में प्राण को ‘‘भारत का वॉल्ट डिज्नी’’ बताया गया है और चाचा चौधरी की पट्टी अमेरिका स्थित कार्टून कला के अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय में लगी हुई है।

2015 में उन्हें भारत सरकार दव्रारा मरणोपरांत पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

निधन

6 अगस्त 2014 को भारत के मशहूर कार्टूनिस्ट प्राण का 75 साल की उम्र में निधन हो गया। स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर के माध्यम से प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट और कॉमिक पुस्तक चाचा चौधरी के रचनाकार प्राण कुमार शर्मा के निधन पर दुख व्यक्त किया। प्रधानमंत्री ने उन्हें बहुमुखी प्रतिभा का धनी कार्टूनिस्ट करार देते हुए कहा कि उन्होंने कई लोगों के चेहरे पर मुस्कान बिखेरी।

प्राण द्वारा रचे गए लोकप्रिय पात्र

25 Views


Leave a Reply

error: Content is protected !!