Latest news
एसडीएम द्वारा व्यापार मंडल व अन्य संस्थाओं तथा लोगों को कोरोना... बीजेपी और गऊशाला सेवा समिति ने 1992 में मंदिर निर्माण को लेकर ... श्री राम मंदिर भूमि पूजा करने की पूर्व संध्या और लगाए 493 पौध पर्यावरण को बचाने के लिए बहुपर्तीय वर्ष लगाए फार्मासिस्टों और दर्जा चार कर्मचारियों का धरना 47वें दिन में श... सावन माह के आखिरी सोमवार को ठंडे ठंडे सेब की मुरब्बे का भंडारा... सरकारी प्राइमरी स्कूल सुलतानपुरा (नीम वाला स्कूल) को दूसरी बार... लोगों को अलग-अलग बीमारियों से बचाने के लिए नगर कौंसिल फाजिल्का... आप पार्टी के नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पुलिस द्वारा दर्ज क... लायंस क्लब विशाल ने वितरित की राशन की 31 किट्टें

पंजाब में प्रवेश करने या निकलने वाले यात्री इस तरह कर सकते हैं ई -रजिस्ट्रेशन







पंजाब में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए आज रात से ई -रजिस्ट्रेशन जरूरी
चंडीगढ़-(पंजाब वार्ता ब्यूरो)-पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से पंजाब में प्रवेश करने वालों ख़ास कर दिल्ली /एन .सी.आर से आने वाले लोगों के साथ पैदा होने वाले खतरे के मद्देनज़र 14 -दिनों के घरेलू एकांतवास को कम किये जाने को रद्द कर देने के बाद आज रात से अन्य राज्यों में दाख़िल होने वाले सभी यात्रियों के लिए ई -रजिस्ट्रेशन की प्रक्र्या को जरूरी कर दिया गया है।
सरकार के दिशा -निर्देशों मुताबिक यात्री अपने घरों से आराम के साथ आनलाइन स्व -रजिस्टर करवा सकते हैं और अपने के लिए दिक्कत रहित यात्रा को यकीनी बना सकेंगे।
सड़क रास्ते पंजाब में दाख़िल होने वाले या पंजाब में से निकलने वाले यात्रियों को पंजाब सरकार की तरफ से सख्ती के साथ सलाह दी गई है कि वह यात्रा शुरू करने से पहले  कौवा एप या वेब लिंक https://cova.punjab.gov.in /registration, 
के द्वारा स्व -रजिस्टर्ड होने। इस ई -रजिस्ट्रेशन का मंतव्य चैकिंग वाले स्थानों पर लम्बी कतारों या भीड़ भाड़ के कारण होने वाली मुश्किल से  यात्रियों को बचाना है।
यात्रियों को नीचे लिखे अनुसार रजिस्ट्र्रेशन प्रक्र्या के लिए सलाह दी जाती है।
(1) ख़ुद को और साथी यात्रुयों की रजिस्ट्रेशन दोनों में से किसी भी एक तरीके अनुसार करो
(ए) कौवा एप राहीं
आपने स्मार्ट फ़ोन में एपल एप स्टोर या  एंड्राइड पले स्टोर से कौवा एप डाउनलोड करो।
एप इंस्टाल करो
मैन्यू से पंजाब में /के द्वारा यात्रा के लिए स्व -रजिस्ट्रेशन को चुणो
 पूछें गए सभी विवरन भरो और सबमिट बटन दबाओ
(बी) वैबलिंक से
(2) https://cova.punjab.gov.in /registration पर स्व -रजिस्टर हो कर पूछें
 गए सभी विवरन भरो और सबमिट बटन दबाओ
यात्रा से पहले कौवा एप डाउनलोड और इंस्टाल करो
(3.) रजिस्ट्रेशन उपरांत मूलभूत यात्री को s.m.s. के द्वारा कनफरमेशन लिंक प्राप्त होगा।
(4) .प्रिंट के लिए लिंक पर क्लिक करो
(5) (QR) कोड वाला प्रिंट ए -4साईज़ की शीट पर निकालो
(6) 4/3पहिया वाहन के लिए, प्रिंट शीशे (विंड स्करीन) के बांये तरफ़ चिपकाए या डैशबोरड पर रखे।
(7) सीमा पर चैकिंग  प्वाइंट  पर स्टाफ की तरफ से प्रिंट वाले (QR) कोड को स्कैन किया जायेगा।
(8) इस उपरांत मैडीकल स्क्रीनिंग होगी।
(9) सफलतापूरवरक मैडीकल स्क्रीनिंग उपरांत प्रक्रिया मुकम्मल हो जायेगी। कोविंड के लक्षण सामने आने की सूरत में सीमा चैकिंग पुआइंट पर सेहत कर्मचारियों की तरफ से यात्री  को मार्ग दर्शन किया जायेगा।
एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि वह मुसाफ़िर जो राज्य में प्रवेश कर रहे हैं और  चैक -पुआइंट सफलता के साथ पार कर लेने के बाद जिन में लक्षण न मिले, को 14 दिनों के लिए अपने घरों में स्व -एकांतवास रहना होगा। एकांतवास दौरान उन को अपनी सेहत सम्बन्धित जानकारी रोज़मर्रा की आधार पर हेल्पलाइन नंबर 112 या कौवा एप के द्वारा देनी होगी। मुसाफ़िरों में लक्षण डाले जाने की सूरत में चैक -पुआइंट पर ज़रूरी हिदायतें दी जाएंगी।
 प्रवक्ता  ने आगे बताया कि पंजाब आने वाले यात्रियों /निवासियों बारे सभी ज़रुरी विवरनों को सही समय पर चौकस करने वाली प्रणाली के द्वारा सम्बन्धित सेहत आधिकारियों और पुलिस थानों के साथ सांझा किया जायेगा।  और सम्बन्धित पुलिस थानों की तरफ से आने वाले यात्रियों पर उन की तरफ से दिए पते पर व्यावहारिक और तकनीकी ढंग (जीओ फैसिंग आदि) के द्वारा निरंतर निगरानी रखी जायेगी जिससे पंजाब के लोगों की सेहत पर सुरक्षा साथ-साथ यात्रियों की सलामती यकीनी बनाई जाये। 
86 Views


Leave a Reply

error: Content is protected !!